FULL FORM

SDM full form-SDM कैसे बने|full form of sdm in hindi 2021

SDM full form 2021  दोस्तों आप ने SDM का नाम तो सुना होगा जब भी हमे कोई सरकारी काम या एरिया में काम होता हे तो हमे एरिया के SDM के पास जाना पढता हे, तो आप सोच सकते हे SDM की Power क्या होती है।
 
ऐसे में SDM बनने का विचार  हमारे मन में भी आता हे तो दोस्तों में इस पोस्ट में आपको बताने वाला हु की SDM FULL FORM kya hai , SDM kaise banate hai  या FULL FORM OF SDM in hindi , SALARY, EXAM सारी जानकारी हिंदी में देने वाला हु।
 
आप सब जानते है कि  जिंदगी में कामयाब होने के लिए अच्छी तनख्वाह या सरकारी नौकरी का होना जरूरी है इसीलिए सब अपनी इच्छा के अनुसार काम करना पसंद करते हैं इसमें कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर लेकिन सबकी रुचि अलग अलग होती है।  
 
अब आप यहां आए हैं तो इसका मतलब है कि आपकी रुचि SDM बनने की है और SDM ka full form जानना चाहते हैं लेकिन दोस्तो SDM हर कोई नही बन सकता है यह एक उच्चस्तरीय पद है इसके लिए कई सारे एग्जाम देने पड़ते है जिसमे अक्सर ज्यादातर लोग फैल हो होते है। 
 
इसमें फैल होने के कई सारे कारण होते है जिसमे सबसे मुख्य कारण जानकारी न होने का होता है लेकिन आपको यहां Sdm की जानकारी देने वाला हु जिसके बाद आपके मन मे  SDM से जुड़ा कोई भी सवाल नही रहेगा। तो साथियों सबसे पहले जानते है SDM kya hai, Full form of SDM in hindi.
SDM FULL FORM

Sdm ka full form  Sub Divisional Magistrate होता है जो कि District Magistrate यानी कि जिला मजिस्ट्रेट के नीचे का पद होता है। इसलिए SDM को ही उप जिला मजिस्ट्रेट कहा जाता है। SDM को हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते है। SDM ki Full form जानने के बाद अब SDM kya hai इसके बारे मे जानते है। 

एसडीएम क्या है : SDM MEANING IN HINDI

Full form of SDM : Sdm को उप जिला मजिस्ट्रेट कहा जाता है। जो की जिला मजिस्ट्रेट के नीचे का पद होता है। सभी राज्यों में जिले होते है और हर जिले को उपखंडों में विभाजित किया जाता हैं एक उपखंड में एक से ज्यादा भी तहसील हो सकती है और हर एक उपखंड का नेतृत्व एक SDM को दिया जाता हैं। 

SDM इसलिए ही तहसीलदार पर प्रत्यक्ष नियंत्रण रख सकता है। और उस पर कार्रवाई भी कर सकता है तो आपने जाना की sdm full form क्या है और sdm kya hai तो अब आपको बताते है sdm का काम क्या होता है। और SDM बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।   

Sub Divisional Magistrate क्या-क्या काम करता हे -SDM Full Form 

SDM के जिलास्तर और तहसील स्तर पर बहुत से काम हे जैसे –
 
  • वाहनों का प्रमाण पत्र और पंजीकरण करना।
  • राजस्व से जुड़े कार्य करना।
  • विवाह का पंजीकरण करना।
  • जाती प्रमाण पत्र जारी करना।  
  • हथियार के लाइसेंस जारी करना।
  • अपने अधिकार क्षेत्र में चुनाव का काम देखना।

उप जिला मजिस्ट्रेट बननें हेतु क्या शैक्षिक योग्यता है 

  • आयु 21-40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल होनी चाहिए। 
  • आप अगर अंतिम वर्ष में हो तो भी आप SDM के लिए Apply कर सकते हो। 

SDM ki sallary and services

वेतन विभाग के अनुसार Sub Divisional Magistrate की सैलरी 53,000-67,000 के बिच होती हे और यह अधिकतम 1,00,000 तक हो सकती है। इसके आलावा उप जिला मजिस्ट्रेट को य सुविधा भी मिलती हे –
  • सरकार की तरफ से सरकारी घर।
  • मोबाइल कनेक्शन बिल भत्ते का साथ।
  • जीवन साथी को पेंशन।
  • यात्राओं का खर्च और ठहरने के लिए उत्तम व्यवस्था।
  • सरकारी वाहन के साथ ड्राइवर।
  • सुरक्षा गार्ड और कभी नौकर भी

अब तक हमने आपको Full form of SDM, SDM full form, SDM क्या काम करता है, SDM बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, और SDM की सैलरी और सर्विसेज क्या क्या होती है इसके बारे मे बताया है। अब जानते है की आखिर SDM बनते कैसे है उससे पहले आप हमे COMMENT करके जरूर बताएं की आपको SDM FULL FORM कैसी लग रही है। 

Jio phone में सॉन्ग कैसे डाउनलोड करें

SDM: SUB DIVISIONAL MAGISTRATE कैसे बने SDM FULL FORM

उप प्रभागीय न्यायाधीश एक उच्च प्रशासनिक सेवा पदों में से एक हैं इस पद को समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता हे। एसडीएम के  लिए हर राज्य में प्रशाशनिक सेवा के लिए परीक्षा आयोजित की जाती हे। आप इन दो तरीकों से इस नौकरी को पा सकते है। 
  1. UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION (UPSC)
  2. STATE PCS EXAM

आपको इस पोस्ट में SDM की सारी जानकारी दे दी गई हैं SDM full form in Hindi इसके बारे मे विस्तार से समझाया है इसके अलावा SDM ki sallary aur services के साथ साथ वेतन के बारे में बताया है।

उम्मीद करता हूं दोस्तो आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी इसलिए आप इस जानकारी को शेयर जरूर करें और जो भी एसडीएम बनना चाहते हैं उसके साथ इस जानकारी को सांझा करे ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके। इसी के साथ आप मुझे instagram पर भी फॉलो कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button