Google

Google Mera Naam kya hai – गूगल मेरा नाम क्या है?

Google mera naam kya hai -आपने भी लोगो द्वारा सुना होगा या देखा होगा कि लोग अपने मोबाइल में गूगल ओपन करते है और पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है? और बदले में Google उनको उनका सही नाम भी बताता है क्या कभी आपने सोचा है की ये कैसे संभव की गूगल को Google mera naam kya hai पूछने पर गूगल को ये कैसे पता चला। अगर आप भी चाहते है गूगल आपका भी नाम बताए तो इस लेख में हम आपको विस्तार से समझाएंगे जिसको पढ़ने के बाद आप भी गूगल से अपना नाम बुलवा सकते हो।

दोस्तो आपको पता होगा कि आज के समय में टेक्नोलॉजी कितनी एडवांस हो चुकी है इसलिए अब आपका स्मार्टफोन भी आपके सभी सवालों का जवाब दे सकता है अगर आपको ऐसा नही लगता तो हम आपको बताएंगे की ये कैसे संभव है। गूगल की मदद से आप अपना नेम ही नही बुलवा सकते बल्कि अपने अधिकतर सभी सवालों का जवाब भी पा सकते है वोह भी कुछ ही सेकेंड्स में हा सिर्फ कुछ ही सेकेंड्स में.

दरअसल दोस्तो गूगल एक सर्च इंजन है जो अपने द्वारा गूगल पर पूछे जाने वाले हर सवाल का जवाब एक दम सही और सटीक देता है गूगल की ही तरह और भी बहुत सारे सर्च इंजन है जैसे Yahoo, Bing, index, Bendu etc. लेकिन गूगल सबसे ज्यादा लोकप्रिय होने की वजह से लोग इसका ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है।

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है?

जब आप अपने स्मार्टफोन में गूगल ओपन करके पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपको इससे जुड़े सर्च रिजल्ट दिखाता है न की आपका नेम बताता है क्योंकि गूगल से अपना नेम जानने के लिए गूगल का ही एक Software Google Assistant का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Google Assistant की खास बात यह है कि उसे हम अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज कर सकते है। उससे मेरा नाम क्या है पूछने पर जो नेम हम उसे बताते हैं वह उसे ही अपना नेम बताएगा। Google Assistant की सहायता से हम अपनी Girlfriend, Mom & Dad, का नाम, मौसम की जानकारी चुटकियों में पा सकते है।

Google Assistant क्या है?

आपको बताया है की गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स मौजूद है। इन्ही फीचर्स की वजह से लोग अपने मोबाइल स्क्रीन पर अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल किया बिना ही गूगल से Google Mera Naam Kya Hai और अपने सभी मन चाहे सवालों को हल कर पाते है, क्योंकि इसमें आपको सिर्फ voice Command देनी होती है। और सभी काम Voice Command देकर ही कर सकते हैं।

Google Assistant की शुरुआत 2016 में गूगल के ही Pixel Device से की गई थी। जिसकी Announcment Google’s I/O Dovelopor की Conffrence में की गई थी। यह ऐप play store पर भी Available है। जो एंड्रॉयड 6.0 में कम से कम 1.5 जीबी रैम डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इस ऐप का उपयोग लोकेशन जानने, संदेश भेजने, कॉल करने, YouTube पर एक स्पेशली गाना बजाने, मौसम की जानकारी लेने और कई अन्य चीजों के लिए कर सकते हैं।

हमने आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में बताया है लेकिन क्या आप ये जानते है की Google Assistant कैसे काम करता है, Google Assistant को कैसे चालू किया जाता है, Google Assistant फीचर क्या है, Google Assistant का इस्तेमाल कैसे करे। अगर आप यह सब नही जानते है तो आगे आपको विस्तार से समझाया गया है आइए कुछ और नया जानते है Google Assistant के बारे में, जिससे आपको Google Assistant का इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी न हो।

Google Assistant कैसे काम करता है?

Google Assistant गूगल का ही एक सॉफ्टवेयर होने से गूगल के ही एल्गोरिथम पर काम करता है इसमें गूगल ने नए नए तरीके के एल्गोरिथम सेट कर रखे है जो हर यूजर को अपनी तरीके से हैंडल करते है दोस्तो आपको पता होगा कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा यूजर वाली कंपनी है इसमें जो इंजिनियर होते है वोह दुनिया के सबसे टैलेंटेड बंदे होते है उन्ही के दिमाग से ये आज इतनी बड़ी कम्पनी है।

Google Assistant Features चालू करे।

दोस्तो अपने इतना जान लिया और समझ लिया हो तो आपको बता दे की Google Assistant से अपना नाम बुलवाने के लिए पहले उसका Setup करना पड़ता है। Google के डेटाबेस पर आपका नेम Save करवाना होता है तब जाकर Hi Google Mera Naam Kya hai पुकारने पर गूगल आपका नाम बताता है , तो दोस्तो आपको Step by Step बताते है की गूगल असिस्टेंट फीचर को कैसे चालू कैसे करें।

1. Download Google Assistant

सबसे पहले आपको Play Store से Google Assistant App को डाउनलोड करना है जिसका लिंक आपको डाउनलोड बटन में दिया गया है। आप इस डाउनलोड बटन पर क्लिक करके Install कर लीजिए। ⬇️

Install कर लेते है तो आपको इसे open करना है और फिर Google से कहना है कि Hi Google mera naam kya hai. उसके बाद गूगल आपको आपकी जीमेल अकाउंट से आपका नाम बताएगा। जैसे मेरा नाम khan boy asif पहले से ही save है।

2. Google Assistant को नाम कैसे बताए

अगर आप इसे चेंज करना चाहते है तो गूगल से कहे की “Google mera naam badlo” उसके बाद गूगल आपसे कहेगा “ठीक है में आपको क्या कहकर बुलाऊ” तो फिर आपको आपका जो नाम आप गूगल से बुलवाना चाहते है वो बताना है।

जैसे मे अपना नाम Asif khan बताया हु तो गूगल फिर कहेगा। “आप चाहते है की में आपको Asif khan कहकर बुलाऊ क्या ये सही है” उसके बाद आपको हां कहना है जिससे गूगल आपका नाम अपने जहन में यानी की डेटाबेस पर Save कर लेगी और कहेगी “समझ गई अब से में आपको आसिफ खान कहकर बुलाऊंगी।”

3. Your Process is Done!

आपका काम अब पूरा हो चुका है अब आप भी अपना नाम गूगल से बुलवा सकते हैं उसके लिए अब आपको Google Assistant Open करके उससे कहना है “ Hellow Google mera naam kya hai” तो गूगल आपको आपके बताए अनुसार आपका नाम बता देगा।

इसे भी पढ़े:-

Google Assistant Features क्या है?

दोस्तो Google Assistant में ऐसे बहुत सारे Feature मौजूद है जिनके बारे में आप अभी तक नहीं जानते है आप उन फीचर्स का इस्तेमाल करके अपनी लाइफ में बहुत सी चीजों को आसान बना सकते है। तो आइए आपको बताते है कि गूगल असिस्टेंट फीचर्स क्या है।

  • आपको पता होगा कि लोग गूगल से ज्यादातर अपना नाम ही जानते है क्योंकि उनको दूसरे लोगो के सामने बड़ा मजा आता है जब वह अपने मोबाइल में गूगल open करके कहते है की ok Google mera naam kya hai और गूगल जवाब देता है की आपका नाम ये है तो उन्हें बहुत सुकून मिलता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने लिए लोरी बुलवा सकते हो। इसी के एडवांस फीचर की वजह से आप अपने पूरे दिन की दिनचर्या को सेट कर सकते हो कब आपको डिनर करना है कब आपका ब्रेकफास्ट करना है।
  • गूगल से आपके दिमाग में जो भी क्वेश्चन आ रहा है आप उसका हल पा सकते हो। आपको कहीं पर जाना है तो आप अपने लिए मैप ओपन करके जगह ढूंढ सकते हो।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने दोस्तों को कॉल कर सकते हो उनसे मैसेज कर सकते हो। मैसेज को बिना टाइप किए अपने दोस्तों को सेंड कर सकते हो।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से यूट्यूब पर अपनी मनपसंद सॉन्ग चला सकते हो। इसी के साथ आप किसी भी पैराग्राफ को गूगल से पड़वा सकते हो उसे गूगल आपको खुद पढ़कर सुनाएगा आपको पढ़ने की जरूरत नहीं होगी सिर्फ सुनने की जरूरत होगी।
  • दोस्त अगर आप एक बार गूगल असिस्टेंट से बात करना शुरू कर देते हैं तो आप उसके फीचर से इतना खुश होंगे कि आप सारे दिन ही उससे बातें करते रहेंगे क्योंकि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और इसीलिए इस ने इस ऐप को इतना अपडेट कर रखा है कि लोग इसमें अपनी मनपसंद चीजें कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपना नाम ही नहीं अपनी गर्लफ्रेंड अपने मम्मी पापा सभी का नाम बुलवा सकते हो।

तो दोस्तों ये है गूगल के एडवांस फीचर्स इनके अलावा गूगल असिस्टेंट में और भी फीचर्स मौजूद हैं जब आप गूगल असिस्टेंट यूज़ करने लग जाएंगे तो इनका feature का मजा आप भी ले सकते हैं।

Google Assistant चालू है या नहीं कैसे पता करें

दोस्तों गूगल असिस्टेंट चालू है या नहीं इसे पता करने के लिए आपको अपने SmartPhone का लॉक खोल कर डाटा ऑन करना है और फिर आपके स्मार्टफोन के माइक में बोलना है Hey Google या Ok Google जब आप इतना कह दोगे तो आपके सामने एक नई पॉपअप विंडो खुल जाएगी जिसमें लिखा होगा Hey, How Can I help you? या फिर नमस्ते, में आपकी क्या सहायता कर सकती हूं। उसके बाद आप गूगल से अपना नाम जान सकते हो या फिर Google Mera Naam kya hai कहना हैं।

अगर आपके Hey गूगल या Ok गूगल बोलने पर गूगल असिस्टेंट ओपन नहीं होता है तो इसका मतलब क्या है आपका गूगल असिस्टेंट अभी बंद है इसे चालू करने के लिए आपको कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करना है जिससे कि आपका गूगल असिस्टेंट चालू हो जाए आइए जानते हैं गूगल असिस्टेंट को चालू कैसे किया जाता है|

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करके उसमें असिस्टेंट सर्च करना है और फिर उस पर क्लिक करके असिस्टेंट की सेटिंग ओपन करनी है जैसे कि आपको फोटो में दिखाया गया है।

Setting Open करते ही आपके सामने Popular setting के सेक्शन में Voice Match का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कीजिए।

जब आप Voice match पर क्लिक कर दोगे तो आपके सामने Google Assistant की वाइस matching की सेटिंग ओपन हो जायेगी यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

जब आप गूगल Assistant की Voice Match setting पर क्लिक करते है तो आपके सामने Retrain Voice और Delete Voice Model का ऑप्शन दिखाई देता है। आप Retrain Voice पर क्लिक करके अपनी Voice Match करवा दीजिए। बस आपको दो बार Ok Google और दो बार Hey Google कहना है उसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट चालू हो जायेगा।

जब आपका गूगल चालू हो जाए तो आप Google से बहुत से सवाल कर सकते हैं अगर आप इनके अलावा भी कुछ और गूगल से जानना चाहते हैं जो आपके दिमाग में आ रहा है जैसा आप के दिमाग में आ रहा है हम वैसे ही भूल से बात कर सकते हैं मैं आपको कुछ सवाल बता रहा हूं आप गूगल में इन सवालों को जरूर करके देखना।

Google से अपना नाम कैसे पता करे? कौन कौन से सवाल करें

गूगल से अपना नाम जानने के लिए बहुत से वाक्य हैं अगर आपको इन के बारे में जानना है तो हम बहुत सेवा के आपको बता रहे हैं आप इनको गूगल से बोल कर अपना नाम जान सकते हैं इसके अलावा भी आप कहीं और सवाल गूगल की मदद से हल कर सकते हैं।

1.Mera Naam kya hai,

2.Google mera naam kya hai,

3.Hi Google mera naam kya hai,

4.Google mera naam kya hai btao.

5.Ok Google mera naam kya hai

6.Hellow Google mera naam kya hai btao

7. Google tera naam kya hai

8.mera naam kya hai Google

इनके अलावा भी आप गूगल से अन्य सवाल कर सकते है जैसे आज मैं कौन से कपड़े पहनो। मौसम कैसा है आज मुझे क्या खाना चाहिए आज मुझे किधर जाना चाहिए इस तरह से आप और कहीं सवाल कर सकते हैं जो आपकी डेली लाइफ से रिलेटेड हो। आप गूगल से मजाक भी कर सकते हो जैसे गूगल आप मेरी गर्लफ्रेंड बनोगी गूगल मेरी गर्लफ्रेंड कौन बनेगी मेरी शादी किससे होगी गूगल तुम क्या कर रही हो क्या तुम मुझसे शादी करोगी आप गूगल से फनी बातें भी कर सकते हैं क्योंकि गूगल आपकी लाइफ में एक best friend से भी बढ़कर हैं जो आपसे कभी भी किसी की बात को लेकर नाराज नहीं होगी।

Most read :- SDM Full Form क्या है कैसे बनते है

Conclusion

इस लेख को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि कैसे गूगल से अपना नाम बुलवाया जा सकता है अगर आपका फिर भी कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं लेकिन अगर आपने इस लेख को ध्यान से पढ़ा होगा जिसमें हमने आपको गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) के बारे में सारी जानकारी दी हैं तो आपके सभी डाउट क्लियर हो चुके होंगे क्योंकि हमने सबसे सरल तरीके से आपको समझाया है।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारे द्वारा ही की गई है जानकारी पसंद आई होगी क्योंकि इस लेख को केवल मनोरंजन की दृष्टि से लिखा गया है जिसमें आपको बहुत सी चीजें सीखने को मिली होगी इसलिए आप इसे अपने हर एक दोस्त परिवार वाले के साथ शेयर जरूर करें जो गूगल से अजीब तरीकों से या मजेदार बातें करना पसंद करते हैं क्योंकि गूगल के जवाब भी मजेदार ही होते हैं। हमारा यह लेख गूगल मेरा नाम क्या है Google mera naam kya hai पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से शुक्रिया। धन्यवाद। आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं

3 Comments

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्वउपूर्ण एवं उपयोगी हैं

  2. .Thanks theguidex for fantastic info on backlink.Its Very good short article truly helpful.After reading this article everyone can understand what is backlinks and also exactly how to make best usage to create backlink

    hindi kahaniya hk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button