Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए 2021 हिंदी में

 Blogging se paise kaise kamaye

अगर आप भी Internet के जरिए Online पैसे कमाना चाहते है और आप नहीं जानते हैं कि Online Paise Kaise Kamaye जाते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे जिससे आप Internet के जरिए ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

दोस्तो, अगर बात पैसे कमाने की हो तो सबसे पहले नंबर Blogging का ही आता है। अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि आखिर Blogging se paise kaise kamaye तो हम आपको Blog बनाकर पैसे कमाने की पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Blogging-se-paise-kaise-kamaye
Blogging se paise kaise kamaye

अगर आप भी जानना चाहते है और Internet पर Search कर रहे हैं कि Blogging क्या है ? [What is Blogging], Blogging से पैसे कैसे कमाएं [ How to Earn Money from Blogging], Blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से हैं, Blog se paise kaise kamaye in hindi, Blog कैसे बनाए [ How to creat a Blog], Blogging कैसे करते हैं, Blogging से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए, Website कैसे बनाए, Website से पैसे कैसे कमाएं। 

अब आप सही जगह पर आ गए हैं यहां आपको इन सभी तरीको के बारे में Detail में जानकारी समझायी जाएगी। 

ये आपको मेने पहले भी बता दिया कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सरल और बढ़िया तरीका है Blogging. अगर आप भी Blogging से पैसे कमाने के तरीके में सोच रहे हैं या फिर Start कर चुके हैं तो आपने अपनी Life का सबसे बड़ा Dicison ले लिया है क्योंकि Blogging के जरिए बहुत सारे लोग घर बैठे ही लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

मैने आपसे ये तो कह दिया कि Blogging पैसे कमाने का सबसे आसान व सरल तरीका है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप जानते है दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है जो आसान हो। आपको ये समझना होगा कि Online पैसे कमाने के जितने भी तरीके है उनमें सबसे सरल तरीका Blogging है। 

Blogger से पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानने से पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि Blogging क्या है, Blogging कितने प्रकार की होती है, Blogging करने के लिए क्या क्या चाहिए, Blogging कैसे करते हैं और Blogging के फायदे कौन कौन से हैं चलो जान ही लेते है।

जरूर पढ़ें :-👇👇👇

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल क्या है किसने बनाया मालिक कौन है

Blogging क्या है

अगर आपने अभी तक अपना Blog Start नहीं किया है और करना चाहते हैं और आपको ये नहीं पता कि Blogging क्या है, तो हम आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश करते हैं। Blogging एक ऐसा Platform है जिसके माध्यम से लोगो को उनकी जरूरत के मुताबिक ऑनलाइन जानकारी दी जाती हैं। इस जानकारी को Blogger द्वारा अपने ब्लॉग पर लिखा जाता है और पोस्ट किया जाता है। 

जब कोई व्यक्ति जानकारी लेने के लिए Google मे सर्च करता है तो ब्लॉगर अपनी जानकारी लोगो तक पहुंचाने के लिए उसका SEO करता है ताकि लोगों तक ये पोस्ट पहुंच सके और उनकी हेल्प हो सके ये सारा Process Blogging कहलाता हैं। 
जिस Platform पर लिख कर आप यूजर को जानकारी देते हैं वह Platform Blog कहलाता हैं। Blog पर जिसके द्वारा जानकारी लिखी जाती है उसे Blogger कहा जाता है। 

जैसे मै ये जानकारी आपके लिए लिख रहा हूं तो मैं एक Blogger हूं और जहां आप ये पोस्ट पढ़ रहे हैं या देख रहे हैं वह मेरा Blog है और मेरे द्वारा लिखी ये जानकारी आप तक पहुंचे इसके लिए मै Article लिखता हूं, Backlinks बनाता हूं, SEO करता हूं। यह सारा प्रोसेस Blogging कहलाता है। 
मुझे उम्मीद है अब आप Blogging के बारे में जान गए होंगे कि Blogging क्या है, Blog क्या है, Blogger किसे कहते हैं। ये सब जानने के बाद अब हम बात करते हैं कि Blogging कितने प्रकार की होती है। 

Blogging कितने प्रकार की होती है

आपको बता दें कि Bloghing कई प्रकार की होती है जैसे Micro Niche Blogging, Event Blogging, Affiliate Blogging, Parmanent Blogging। इनके अलावा भी कई सारे प्रकार है। यहां आपको कुछ Most important Blogging के प्रकार के बारे में बताने वाले है जिन्हें सभी Blogger करते हैं आइए डिटेल के साथ जानते हैं। 

(i) Parmanent Blogging :- आप जब एक Blog बनाते हैं और उसमें सभी तरह का Contant Publish करते हैं और आप उस Blog पर हमेशा काम करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो उसे Parmanent Blogging कहा जाता हैं।

(ii) Micro Niche Blogging :- इस तरह की Blogging में आपको कोई एक Micro Niche select करके उस Niche से रिलेटेड सारे Keaword  लेकर पोस्टें लिखनी होती है और उन पोस्टों को उस Particular Keaword पर रैंक करवाना होता है ताकि जब भी कोई उस Niche से Related भी कोई Google में Search करे तो आपकी ही साइट सबसे उपर आए ताकि आपको सबसे ज्यादा Traffic मिले। 

(iii) Event Blogging :- आपने देखा होगा जब भी कोई Event या त्यौहार आता है तो आपको WhatsApp पर एक मेसेज मिलता होगा जिसमें लिखा होता है कि इस नाम से आपके लिए भेजा है देखने के लिए लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें। 
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको उस इवेंट की बधाई दी जाती है और आगे भेजने का Option दिया जाता है और आपने देखा होगा उसके बीच में कुछ Ads दिखाई देते है हो Google Adsense के या Amazon Affiliate के होते है। इन्हीं Ads के जरिए पैसे कमाए जाते हैं। 

(iv) Affiliate Blogging :- इस तरह की Blogging में आप दो तरीको से पैसे कमा सकते हैं। पहला तरीका ये है आप Affiliate Commision से पैसे कमा सकते हैं और दूसरा अगर आप  Google Adsense से Approval ले लेते हैं तो आप Google Adsense के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। 

Affiliate Blogging करने के लिए आपको E-commerce Website बनानी होगी और उसके लिए आपको Professional तरीके से Website Design करनी होगी इसलिए आपको WordPress पर Shift होना पड़ेगा जिसके लिए आपको ब्लॉगिंग में Investment की जरूरत होगी। 

Blogging करने के लिए क्या चाहिए

Blogging करने के लिए आपको किसी भी Technical Deegree की जरूरत नहीं है और हा न ही आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने कि जरूरत है अगर आप 12th या 10th पास है तब भी आप Blogging कर सकते हैं। चलो जानते हैं कि आपको Blogging करने के लिए क्या चाहिए। 

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर दोनों नहीं है तो आप Mobile से भी Blogging कर सकते है लेकिन आपको बहुत दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मोबाइल से आप HTML code को नहीं संभाल सकते हैं।

Blogging कैसे करें

Blogging करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप एक Blog बनाए क्योंकि Blog poste एक ब्लॉग पर ही लिखी जाती हैं। अगर आप शुरुआत में Free Blog बनाना चाहते है तो आपको Blogger की तरफ से Free Blog बनाने का मौका दिया जाता है। 

अगर आप जल्दी पैसे कमाना चाहते है तो आपको ब्लॉगिंग में इन्वेस्टमेंट करना होगा जिसमें आप एक Top Leval Domain खरीद सकते हैं और Cheap Web hosting लेकर WordPress पर काम कर सकते है। 

WordPress पर आपको अपने मनमुताबिक काम करने का मौका मिल जाता है आप अपने हिसाब से ब्लॉग को डिजाइन कर सकते है सजा सकते है। अब बात करते है Blogging kaise kare in Hindi.

Blog बनाने के बाद आपको सबसे पहले उस पर कुछ Quality Contant Poste Publish करनी होती हैं। जिससे आप Google की Search Ranking में Top पर आ सके। Google में रैंक करने के लिए आपको पोस्ट का Proper SEO करना होगा। 

आप Off page SEO और On page SEO दोनों करे अपने blog के लिए DoFollow Backlink बनाए बहुत सारे Social media platforms पर शेयर करें ताकि आपको सभी तरफ से ट्रैफिक मिले और आप Google की नजर में आने लग जाए

Blogging करने के लिए आपको SEO आना बहुत जरूरी हैं क्योंकि SEO के जरिए ही आप अपनी Website या Blog को Google में First page पर रैंक करवा सकते है। आपको Off page SEO और on page SEO दोनों सीखनी चाहिए। इसके अलावा आपको SEO Friendly Article लिखना आना चाहिए। 

Blogging से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके मन में अभी भी ये सवाल है कि क्या Blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं या नहीं तो इस ख्याल को अभी के अभी खत्म कर दीजिए क्योंकि में आपको बता देना चाहता हूं कि आप Blogging के माध्यम से 100% पैसा कमा सकते हैं। 

Blog-se-paise-kaise-kamaye
Blogging se paise kamane ke tarike

आज के वक़्त में आपको पता हो या ना हो लेकिन में आपको बता दूं कि लाखो blogger अपने ब्लॉग से 50,000 से ज्यादा महीने के कमा रहे हैं इसीलिए कई सारे लोग तो Blogging को अपना Full Time कैरियर बना चुके है।अगर आप भी अपने blog पर Full Time काम करना चाहते है तो आपको गंभीर तरीके से पूरे फोकस के साथ काम करना होगा। 

बात करे अगर Blogging से कमाई की तो वह पूरी तरह आपके Blog Website पर आने वाले यूजर की संख्या पर निर्भर करती है। आपकी Blog website पर जितने ज्यादा Visitor आएंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पायेंगे, अगर आप लोगो को Quality Contant और Helpful Knowledge देंगे तो लोग आपके साथ जरूर Connect होंगे। 

आप Blogging के जरिए ऑनलाइन पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते है आपको पैसे देता कोन है अगर नहीं तो जानते है की आखिर पैसे आते कहा से है। आप ब्लॉगिंग करते है तो आप ये जरूर जानते होंगे ब्लॉग आपको पैसे नहीं देता है आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Approval लेके पैसे कमाते हैं। 

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग से Affiliate Marketing, Sponserd Post, Guest Post etc. के जरिए पैसे कमा सकते है। चलो जानते हैं Blog से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से हैं। 

जरूरी जानकारी पढ़े :👇👇👇

विज्ञापन क्या है :- पूरी जानकारी हिन्दी में

Fast Adsense Approval कैसे ले Easy Trick

Blogging से पैसे कमाने के तरीके

आप Blog के जरिए बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है जिनमे आज आपको कुछ ऐसे तरीक़े बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करके आप महीने के लाखो रुपए कमा सकते हैं लेकिन ये सब आपके Blog पर Traffic के हिसाब से होता है। 

Google Adsense

आप जानते हैं कि जब हम किसी भी Website पर जाते है तो उस पर बहुत सारे Ads दिखाई देते हैं जिनके उपयोग से वह ब्लॉग पैसे कमाता है। वैसे तो Internet पर बहुत सारे Ads Network मौजूद हैं लेकिन हमें अपने Blog Website पर वही Ads Network लगाना होता है जो हमारे साथ धोखा ना करे और हमे payment देता रहे। 

Google Adsense, Google का ही Ad network है जो हमें हमारे Blog के Traffic के हिसाब से सही और Correct पैसे देता है। Google Adsense से Approval लेने के लिए आपको अपने Blog पर कम से कम 25 से 30 पोस्टें Quality Contant वाली Publish करनी है। 

About, Contact, Privacy, Disclaimer ये चार पेज बनाने भी जरूरी है इतना करने के बाद आप Google Adsense से Easily Approval ले सकते है इसके अलावा और भी एड netword हैं जिनसे आप अपनी साइट Approved करवा सकते हैं लेकिन वह सब आपकी साइट पर ट्रैफिक की मांग करते है और आप जानते है नई वेबसाइट पर ट्रैफिक धीरे धीरे आना शुरू होता है। 

Google Adsense से Approval लेने के बाद आप अपने Adsense account से First Payment लेने के लिए उसमें 100$ होने तक का Wait करे जब आपके 10$ पूरे हो जाते है तो आपको अपनी बैंक डिटेल Save करने का ऑप्शन मिल जाता है और 100$ होते ही Adsense द्वारा आपका Payment आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। 

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के जरिए Blog से पैसे कमाना आसान है ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको यहां किसी भी Online सामान बेचने वाली कंपनी का Affiliate program Join करके उसके सामान को ऑनलाइन ही बिकवाना होता है। 

Affiliate-marketing-se-paise-kaise-kamaye
Affiliate marketing se paise kaise kamaye

इसलिए आप किसी भी Product का रिव्यू करके अपनी साइट पर उस प्रोडक्ट का Affiliate link देकर बेच सकते है जब कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके किसी भी सामान को खरीदता है तो आपको कुछ कमिशन मिलता है। जिससे आप पैसे कमाते हैं। 

में आपको कुछ ऐसे Affiliate प्रोग्राम के बारे में बताने वाला हूं जिनसे आप बहुत ही ज्यादा Commision ले सकते हैं और Affiliate marketing से पैसे कमा सकते है क्योंकि बहुत सारे बड़े बड़े Blogger भी Affiliate marketing करके ही पैसे कमा रहे हैं। 

(i) Hosting Affiliate :- यदि आप लोगो को Blogging सीखाते हैं और आपका ब्लॉग से रिलेटेड हैं तो आप लोगो को होस्टिंग सेल करवा कर Hosting Provider Company से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

(ii) Blogging Tool Affiliate :- Blogging करने के लिए बहुत सारे Paid Tool होते हैं जैसे Ahrf, Yoast plugin etc. आप अपने visitor को इनका Affiliate link दे सकते हैं जब भी कोई उस Affiliate link से किसी भी Tool को खरीदता है तो आपको कुछ कमिशन मिलता है। 

(iii) E-Commerce Affiliate. :- आप अगर E-commerce Website बनाकर Affiliate marketing करना चाहते हैं तो आपको किसी Product से रिलेटेड Micro niche ब्लॉग बनाना होगा और उस पर Product का पूरा Review करके पोस्ट लिखनी होगी। 

उन पोस्टों में आपको उन प्रोडक्ट का Amazom Affiliate link या Flipkart Affiliate link देना है ताकि जब भी कोई उस प्रोडक्ट को खरीदे तो आपको कमिशन के जरिए पैसे मिलते रहे। 

Guest Post

आपको यह तो पता होगा कि शुरुआत में आपकी साइट पर ट्रैफिक नहीं आता है आपको ट्रैफिक लाने के लिए उस पर दूसरी high Traffic वाली Websites से Backlink बनाने पड़ते है और उसके लिए हमे Guest Post करनी होती है। 

लेकिन जब आप अपनी साइट पर भरपूर ट्रैफिक पा लेते है तो आप दूसरी वेबसाइटों को Backlink देने के लिए पैसे ले सकते है। आपको ऐसी बहुत सी websites मिल जाएंगी जो आपको Guest Post देगी और उसे अपनी साइट पर पोस्ट करने के पैसे भी देगी। जैसे Flyout.io

Sponser Post

अगर आपकी साइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है और वो Google में रैंक कर रही है तो आप अपनी वेबसाइट पर Sponser Post कर सकते हैं। Sponser Post के पैसे आपको अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक के हिसाब से मिलेंगे। आपकी साइट पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ज्यादा पैसा आप ले सकते है। 

Notes Sell करके

अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके पास नोट्स है तो आप उन्हें सेल करने के लिए एक Education या Study Related Blog बना सकते है और उस पर कुछ Lesson के Demo दिखाकर Paid Notes का ऑप्शन दे सकते हैं। 

 जैसे कोई भी उस पर क्लिक करेगा तो वह आपसे Contact कर सकता है और आपको Payment देकर नोट्स ले सकता है लेकिन ये सब करने के लिए आपके पास Professional तरीके के नोट्स होने चाहिए जो लोगो को समझने में आए और पढ़ने में उनका ध्यान भटके ना। 

Services देकर

आपने अगर बहुत सारे Blog Website बना रखे है और उन्हें चलाने के लिए आपके पास टाइम नहीं रहता है तो आप उनके लिए Writer रख सकते हैं और उन्हें Service दे सकते है ताकि आप सारे ब्लॉग्स से पैसे कमा पाओ और बाद में उन्हें कुछ फिक्स Sallary दे सकते हैं। 

ये थे कुछ तरीके जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। इन तरीको का ही इस्तेमाल करके सभी Blogger पैसे कमाते है आप भी इन तरीको का इस्तेमाल करके ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर दे। 

आईसीयू क्या है फुल फार्म

CBI Full Form in Hindi सीबीआई का फूल फॉर्म

Blogging के बारे में सवाल जवाब

यहां हमने आपके दिमाग में आने वाले ब्लॉगिंग से रिलेटेड कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश की है अगर इनके अलावा आपका और सवाल है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जान सकते है। 

Blogging से पैसे कैसे मिलते है। 

दोस्तो, अगर बात करे Blogging से पैसे मिलने की तो ये आप पर निर्भर है क्योंकि ब्लॉग खुद पैसे नहीं देता है बल्कि इस पर जो Audiance होती है उसके जरिए आप बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है। हमे ज्यादातर पैसे Google Adsense से मिलते है। क्योंकि Google Adsense ही सबसे ज्यादा पैसे देता है। इस पर CPC के हिसाब से पैसे मिलते है जो हमेशा चेंज होती रहती है। 

Blogging से पैसे कब मिलते है

जब हमारे Google Adsense account में 100$ Complete हो जाते हैं तो उस महीने कि 21 से 25 तारीख तक आपको आपके पैसे अकाउंट में भेज दिए जाते है अगर ये तारीख निकलने के बाद आपके 100$ पूरे होते है तो आपको अगले महीने की 21 से 25 तारीख तक Wait करना होगा। 

Blogging को Full Time करे या Part time

आपके लिए इस सवाल का जवाब देने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब आप Blogging करने लग जाएंगे तब आपको खुद समझ में आ जाएगा हमे कौनसे Time Blogging करनी चाहिए फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में कम से कम दिन में 4 से 5 घंटे रोज देने चाहिए। 

बहुत से लोग इसे part time करके ही लाखो रुपए कमा रहे हैं लेकिन जब आपको लगे कि आपकी ब्लॉग से Earning अच्छी होने लगे तो आप इसे Full Time या जॉब की तरह As a Carriar भी कर सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग Blogging करने के लिए अपनी अच्छी खासी जॉब छोड़ देते है। 

Blogging करने के बाद आप इससे इतना पैसा कमा सकते है जो आपको कहीं पर जॉब हासिल करके भी नहीं मिल सकता आप BlogginG के जरिए Unlimited पैसा कमा सकते हैं। 

अब गूगल आपका नाम बताएगा जानिए कैसे

Conclusion

अब आप जान गये होंगे कि Blogging se paise kaise kamaye जाते हैं। और अगर आप भी Blogger है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफूल साबित होगी। मेंने आपके लिए ऊपर कुछ Tips और तरीके बताये है जिनसे आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं। 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमे नीचे Email डालकर फॉलो कर सकते है जिससे हमारे आने वाले उपयोगी पोस्ट की जानकारी आपको अपने ईमेल पर मिल जाएगी ।

इस जानकारी को Social media पर शेयर कर जरूर करे और अपने दोस्तों को भी इस जानकारी के बारे में बताए। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है । और अपने सुझाव के लिए आप हमें मेल कर सकते है ।आप हमें Social Media पर भी फॉलो कर सकते है । Instagram




2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button