Google क्या है और किसने बनाया है Full Form in Hindi

1

Google Kya Hota hai – गूगल क्या होता है?

आपके पास भी अगर कोई स्मार्टफोन है तो आपने उसमें देखा होगा कि उसमें गूगल नाम की एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल्ड है आपने कभी सोचा है की गूगल क्या है – Google Kya Hai (What is Google in Hindi), गूगल कैसे काम करता है, गूगल को क्यों बनाया गया है, गूगल बाबा क्या है दोस्तों अगर आपको यह सब नहीं पता हम आज आपको गूगल के बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से समझाएंगे।

Google kya hai full information

दोस्तों गूगल इंटरनेट की दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा सर्च इंजन है आपने देखा होगा कि हमें जब किसी भी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम सीधे Google की ही मदद लेते हैं और गूगल हमें बड़ी ही आसानी से अपने सवाल का जवाब दे देता है। गूगल इतना बड़ा सर्च इंजन बन चुका है कि दुनिया में जितने भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वह सभी गूगल का भी इस्तेमाल करते हैं।

आप एक बार यह सोच कर देखिए कि आपके पास इंटरनेट हैं और गूगल नहीं है तो आप क्या करेंगे क्या आपको इंटरनेट चलाने में उतना मजा आएगा या नहीं आपका जवाब नहीं ही होगा क्योंकि गूगल के बिना हमारा इंटरनेट अधूरा रहता है। आपके पास अगर इंटरनेट है तो आप इसे बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हो लेकिन फिर भी गूगल रोजाना यहां से करोड़ों रुपए कमाता है यह कैसे होता है इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है।

इस लेख में हमने आपको इन सब के बारे में जानकारी दी गई है। आपको लगता है कि इसके अलावा भी इसमें और टॉपिक होना चाहिए तो आप हमें में कमेंट करके बताइए हम इसे अपडेट जरूर करेंगे।

गूगल क्या है Google kya hai, गूगल का फुल फार्म Google ka full form, गूगल का मालिक कौन है, गूगल का नाम कैसे रखा गया, गूगल कैसे काम करता है Google Kaise kam karta hai, गूगल का इतिहास क्या है Google ka Itihaas kya hai (History of Google), गूगल की खोज किसने की Google ki Khoj kisne Ki, गूगल किस देश की कंपनी है Google kis desh ki Company hai, गूगल पैसा कैसे कमाता है Google paise kaise kamata hai, Google के Product and service कौन-कौन सी हैं, गूगल के भारत में पॉपुलर होने का राज क्या है गूगल के बारे में कुछ रोचक तथ्य।


गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए👈

What is Internet पूरी जानकारी👈

गूगल क्या है – Google kya hai (What is Google)

गूगल एक अमेरीकी Multinational सार्वजनिक कम्पनी है, जिसने दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी बनने के लिए इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में अपनी पूंजी लगायी है।

Google दुनिया की एकमात्र ऐसी Search Engine कंपनी है जो आपके द्वारा गूगल में सर्च किए किसी भी सवाल का जवाब एकदम सही और तेजी से जानकारी देने का काम करती है। Google अपने एल्गोरिथ्म के दम पर हमें जो रिजल्ट सबसे ऊपर शो करता है दिखाता है वह Search Engine Optimization यानी SEO के द्वारा किया जाता है।

यह एक मल्टीनैशनल कंपनी है जो सर्च इंजन का काम करती है इसके और भी कई सारे प्रोडक्ट हैं जिनका उपयोग हम अपने मोबाइल में करते हैं जैसे Google Crome, Google Map, Google Adsense, Google photos, Gmail, Youtube, Play Store, Google Operating system Android. etc. आपको आगे गूगल के सभी प्रोडक्ट की लिस्ट बताई गई हैं।

Internet के क्षेत्र में गूगल को दुनिया का किंग कहां जाए तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि Alexa जो की हर वेबसाइट के ट्रैफिक के अनुसार अपनी लिस्ट बनाती है उसमें गूगल नंबर #1 पर Trend करता है यही नहीं गूगल का ही दूसरा प्रोडक्ट नंबर #2 मौजूद रहता है जो कि YouTube है, क्योंकि लोगों द्वारा इन पर ही सबसे ज्यादा Visit किया जाता है।

यही नहीं गूगल के बाकी प्रोडक्ट भी Alexa की रैंकिंग में टॉप 100 में ही Rank करते हैं। गूगल मैं हर सेकंड मे 40,000 से ज्यादा लोग अपने Quetion करते हैं इसका मतलब पूरे दिन में 3.5 बिलियन से भी ज्यादा लोग रोजाना विजिट करते हैं तो अब आप समझ गए होंगे कि Google नंबर 1 पर क्यों रहता है।

दोस्तो आपको google.com का होम पेज एक साधारण सा पेज दिखाई देता होगा लेकिन क्या आपको पता है इसमें पूरे दुनिया की हर वह जानकारी मौजूद है जो इंटरनेट पर अपलोड की जा चुकी है चाहे आप अपने ऑफिस में बैठे हो या अपने घर के किसी भी कोने में अगर आपको किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप सीधे गूगल में विजिट कर सकते हैं।

CBI Full Form

SSC Full Form

Google Ka Full Form (गूगल का पूरा नाम क्या है)

Google Full Form होता है :-

G- GLOBAL

O- ORGANIZATION OF

O- ORIENTEDD

G- GROUP

L- LANGUAGE OF

E- EARTH.

Google का नाम कैसे रखा गया?

Google का कोई भी ऑफिशियली पूरा नाम नही है, लेकिन Edward Kasner और James Newman द्वारा लिखी गई एक पुस्तक Mathematics and Imagination में से गूगल का नाम एक शब्द “Googol” से रखा गया है जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 जीरो। लेकिन गूगल के फाउंडर की गलती की वजह से गूगल का नाम Googol की जगह Google रखा गया है। मतलब कि इतनी बड़ी कंपनी जो रोजाना के करोड़ों रूपए कमाती है उसका नाम गलती से रखा गया है।

गूगल का इतिहास – History Of Google in Hindi

आपको पता हो या न हो लेकिन गूगल जितना पॉपुलर है उसका इतिहास भी उतना ही पॉपुलर है इसलिए हर कोई इसका इतिहास जानने के लिए काफी उत्सुक हैं। किस तरह 2 स्टूडेंट्स ने मिलकर सिर्फ अपने रिसर्च प्रोजेक्ट से करोड़ों की कंपनी बना कर खड़ी कर दी कैसे दुनिया के काम करने का तरीका बदल दिया सभी चीजों को आसान दिया यह सिर्फ उन 2 इंटेलीजेंट स्टूडेंट की वजह से हुआ है जिनका नाम है Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page  (लैरी पेज)।

गूगल को किसने बनाया?

आप इसके बारे में जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक होंगे की जो सर्च इंजन पलक झपकते ही हमारे सवालों का जवाब दे देता है आखिर उसे किसने बनाया होगा किसके दिमाग में ये विचार आया होगा ऐसी कौन सी परिस्थिति थी जिसे सुलझाने के लिए गूगल को बनाया गया। आपको सारी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

सन 1995 में दो होनहार लड़के Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page  (लैरी पेज) Stanford University California में अपनी PhD की पढ़ाई करते हुए आपस में मिले और जब 1996 में उन्होंने अपने Research Project में कुछ अलग ही करने की सोची थी और उनकी सोच यह थी कि Search Engine में Website Ranking कैसे करें यानी कि “एक वेबसाइट की तुलना दूसरी वेबसाइट से करके रैंक करे तो बहुत ही अच्छा होगा ताकि वह ही वेबसाइट रैंक करे जिसमें रिसर्च किए गए शब्द से जुड़ी जानकारी मौजूद हो” क्योंकि जिस वेेेेेबपेज पर ज्यादा जानकारी होगी वो सबसे ज्यादा रैंक करेगी।

जब शुरुआत में Sergey Brin और Larry Page दोनों ने मिलकर अपना Search Engine बनाया तो उसका नाम BACKRUB रखा गया लेकिन सन 1997 में अपने सर्च इंजन का नाम बदलकर Google रखा जो की एक mathematical शब्द ‘Googol’ से लिया गया है जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero 👉  ( 10100 ). Google नाम दोनों की गलती की वजह से रखा गया था।

सन 1998 में ही गूगल ने अपना पहला डूडल होमपेज बना दिया लेकिन अभी के समय में पूरी दुनिया में गूगल के 2000 से भी ज्यादा डूडल होम पेज हैं। जिसकी गूगल में डूडल टीम बना रखी है।


Who Google Invented 

सन 2000 में गूगल ने अपने प्लेटफार्म से Advertising करने के लिए दो नए प्लेटफार्म बनाए जिन्हे Google AdWords और Google Adsense नाम दिया गया और गूगल आज के समय में दुनिया की नंबर वन Advertising देने वाली कंपनी है जो बड़े बड़े Business के एड्स देकर उनको सफल बना देती है।

गूगल में सन 2003 में अपना एक नया प्लेटफार्म ब्लॉगर लांच किया जो लोगों को जानकारी पहुंचाने के लिए उपयोग में लिया जाता है और गूगल आपके ब्लॉग वेबसाइट पर एड्स दिखाकर आपको पैसे भी देता हूं इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना पड़ता है।

इसके बाद सन 2004 में गूगल ने अप्रैल फूल वाले दिन यानी कि 1 अप्रैल को अपना Gmail लांच किया जिसमें डाटा स्टोर करने के लिए काफी Space भी दिया और अभी के समय में इस Space को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है।

इसी वर्ष यानी 2004-05 में गूगल ने मैप बनाने वाली कंपनी Keyhole को खरीद लिया और फिर उसके साथ मिलकर अपना Google Map लांच किया जिसकी मदद से आज हम दुनिया के किसी भी कोने का रास्ता देख सकते हैं और अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

2006 मैं गूगल ने यूट्यूब को खरीद कर उसे दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बना दिया और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाया आज यूट्यूब पर हर 1 मिनट में 60 घंटे से भी ज्यादा वीडियो अपलोड होते हैं।

गूगल का बिजनेस दिन ब दिन बढ़ता जा रहा था तो गूगल ने इसी बीच 2007 में Operating System Android को खरीद लिया जो की अभी के समय का सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है।

यूट्यूब को लॉन्च करने के बाद 2008 में गूगल ने एक बार फिर बहुत बड़ा कदम उठाया और अपना एक ब्राउज़र लांच किया जिसका नाम है “Google Crome” जिसे 2 सितंबर 2008 को मार्केट के अंदर लॉन्च कर दिया गया और यह आज के समय में दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला ब्राउज़र बन गया है। क्योंकि यह सबसे फास्ट और सबसे ज्यादा Security देने वाला ब्राउजर है।

इतना सब करने के बाद गूगल ने और भी कई सारे प्रोजेक्ट बनाए और उन में सफलता हासिल की। जिनमे से गूगल ने 2016 में मोबाइल इंडस्ट्री में अपने पैर पसारे और Google Pixel Mobile launch किया जिसने मार्केट में आते ही धूम मचा दी। आज भी गूगल हमारे लिए नई नई चीज़ें करने की कोशिश कर रहा है।

साथियों ये था गूगल का इतिहास आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं। इनके अलावा भी गूगल ने बहुत से काम किए हैं और गूगल आगे भी ऐसे ही करता रहेगा जिससे की लोगो की जिंदगी आसान हो जाए। अब देखते इसके लिए गूगल क्या नई नई चीज़ें करता है।

Jio Sim का बैलेंस कैसे चेक करे

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल को 1998 में एक Private Company के तौर पर शुरू किया गया था इसके बाद इसे 2004 में ब्रिन और पेज ने पब्लिक कर दिया लेकिन अब आप ये भी जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक होंगे की आखिरकार रोजाना Million Doller कमाने वाली कम्पनी Google Ka Malik Kaun hai.

अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि गूगल के मालिक सर्गी ब्रिन और लैरी पेज है लेकिन यह गलत है तो फिर आपको यह लग रहा होगा कि गूगल के सीईओ ही गूगल के मालिक है तो भी आप गलत है दरअसल गूगल एक पब्लिक कंपनी होने के नाते हैं वह सभी इस के मालिक है जिसके पास गूगल के शेयर मौजूद हैं इसलिए गूगल का कोई भी एक मालिक नहीं है। आगे आपको बताया गया है किसके पास कितना गूगल का शेयर मौजूद है।

गूगल की खोज कब और किसने की ?

गूगल की खोज सन 1996 में Sergey Brin और Larry Page ने की और 14 सितंबर 1997 को google.com डोमेन को रजिस्टर किया गया।

गूगल के CEO कौन है?

आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के CEO भारतीय मूल के निवासी हैं। जी हां आपने सही सुना दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के CEO भारतीय मूल निवासी सुंदर पिचाई हैं जो तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में निवास करते थे। यह हम भारतीयों के लिए बड़े ही गर्व की बात है।

यही नहीं आपको इनकी सालाना सैलेरी जान कर भी बहुत ही ज्यादा हैरानी होगी तो क्या आप जानना चाहेंगे कि इतनी बड़ी कंपनी के CEO की सालाना सैलेरी कितनी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बताते हैं कि सुंदर पिचाई जी को हर साल तकरीबन 1200 – 1300 करोड़ रुपए तनख्वाह के तौर पर मिलते है।

गूगल किस किस देश की कंपनी है

कभी न कभी आपके मन में भी अक्सर यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल किस देश की कंपनी है? यह कहां पर स्थित है तो अब आपको यह सोचने की जरूरत नहीं है हम आपको बताते हैं।

गूगल अमेरिका की कंपनी है जो अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है वहीं पर इसका मुख्य ऑफिस है इसके अलावा बहुत सारे देशों में इसकी अलग-अलग Branches मौजूद है, अगर बात करें India की तो गूगल की India में 3 Branches मौजूद हैं जो बैंगलोर, गुड़गांव और मुंबई में स्थित है।

गूगल के Share किस-किस के पास है?

गूगल एक पब्लिक कंपनी है इसलिए इस कंपनी के के शेयर बहुत से लोगों के पास है लेकिन मैं यहां आपको 5 लोगों के बारे में बताने वाला हूं जिनके पास गूगल के सबसे ज्यादा शेयर मौजूद हैं तो आइए जानते हैं किसके पास गूगल के सबसे ज्यादा मौजूद है।

  1. लैरी पेज – Alphabet के 20 मिलियन क्लास C शेयर्स और 19.9 मिलियन क्लास A शेयर्स हैं। लगभग 27.5% शेयर इनके पास है।
  2. सर्गेई ब्रिन – Alphabet के 19.3 मिलियन क्लास C शेयर और 18.4 मिलियन क्लास A शेयर हैं। लगभग 27% शेयर इनके पास मौजूद है।
  3. एरिक श्मिट – 38,166 क्लास A शेयर, 1,287,765 क्लास C कैपिटल शेयर, 10,983 क्लास C गूगल शेयर और 10,983 क्लास A गूगल शेयर हैं।
  4. सुंदर पिचाई – 857 क्लास A शेयर, 8,844 क्लास A गूगल शेयर, 117,479 क्लास C कैपिटल शेयर और 85,415 क्लास C गूगल शेयर हैं।
  5. जॉन डियोर – 3,485 क्लास A शेयर और 5,027 क्लास C कैपिटल शेयर हैं। उनके पास 909,459 क्लास C कैपिटल शेयर और 118,653 क्लास A शेयर ट्रस्ट के जरिए भी हैं।

Google Product List and Services

  • एंड्रॉइड – यह एक Oprating system है जो दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है ये अभी आपके हाथ में भी मौजूद है।
  • ब्लॉगर – Google ने यह Service लोगों को बिल्कुल फ्री में दे रखी है इस पर आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना कर अपने विचारों को लिख सकते हैं और लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसके अलावा आप यहां से पैसे भी कमा सकते हैं।
  • यूट्यूब – यह दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है इस पर आप अपनी परेशानी से जो भी वीडियो सर्च करोगे वह आपको जरूर मिलेगा।
  • जीमेल – यह एक इलेक्ट्रॉनिक मेल सेवा है इसका उपयोग आप E फॉर्मेट मेल भेजने में करते हैं।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर– यह दुनिया का सबसे उपयोग में लिया जाने वाला ब्राउज़र हैं जो बहुत ही फास्ट और काफी ज्यादा सुरक्षित हैं।
  • गूगल पिक्सेल– यह गूगल का स्मार्टफोन है जिसे 2016 में लांच किया गया था।
  • गूगल मैप – इसकी मदद से आप घर बैठे दुनिया में किसी भी जगह जाने का रास्ताा चुटकियों मेंं ढूंढ सकते हैंं
  • गूगल ट्रांसलेट – इसका उपयोग आप अपनी किसी भी भाषा को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने के लिए किया जाता है
  • गूगल प्ले स्टोर – Android devices के लिए apps, books, movies, and music को search और download करने का platform
  • गूगल प्ले म्यूजिक – Mp3 Online Music Player
  • गूगल पे – Money Transfer Application, Mobile Recharge , Bill Payment etc.
  • गूगल डुओ – यह आपको IOS और Android में High quality Video Calling करने का ऑप्शन देता है।
  • गूगल ऐडसेंस– आप अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग वेबसाइट पर एड्स दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • गूगल एनालिटिक्स – अपनी यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट का पूरा डाटा यहां पर चेक कर सकते हैं।

इन सब के अलावा और भी गूगल के कई सारे प्रोडक्ट्स है।

  • Google keep
  • Google Book
  • Google+
  • Google News
  • Google Photos
  • Google hangout
  • Google Webmaster Tool –
  • Google trends
  • Google Calendar
  • Google Alerts
  • Google Drive
  • Google Docs

गूगल कैसे काम करता है?

गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें हम हमारा कोई भी सवाल सर्च करते हैं तो वह उसके कई सारे जवाब हमारे सामने दिखाता है लेकिन यह गूगल ही तय करता है कि कौन से वेब पेज को किस रैंक पर दिखाना है यह सब गूगल के क्रॉलर की मदद से गूगल का एल्गोरिथ्म के साथ मिलकर दिखाया जाता है।

जब हम किसी भी वर्ड को गूगल में सर्च करते हैं तो गूगल क्रॉलर उसे गूगल के एल्गोरिथ्म के डेटाबेस पर भेजता है और फिर गूगल अपने एल्गोरिथ्म से उस डाटा से रिलेटेड सारे वेब पेज का डाटा पढ़कर सबसे अच्छी और क्वालिटी वाली जानकारी हमारे सामने दिखाता है जिससे कि हमें हमारे सवाल का जवाब आसानी से मिल जाए।

गूगल पैसा कैसे कमाता है?

आपके मन में अक्सर यह सवाल जरूर आया होगा कि गूगल अपनी कमाई कैसे करता है आपने देखा है हम गूगल में कुछ भी सर्च करें यह हमसे किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं चार्ज नहीं लेता है। इसके अलावा हम यूट्यूब पर जो भी वीडियो देखते हैं उसका भी हमसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता और ना ही हम से जीमेल, ब्लॉगर और आमतौर पर बाकी सभी प्रोडक्ट भी free service ही मैं मिलते हैं।

इतना सब फ्री में देने के बाद भी गूगल दुनिया की नंबर वन पैसा कमाने वाली कंपनी है आखिर यह सब कैसे दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल ने एक स्टेटमेंट में यह साफ जाहिर कर दिया है कि उनकी 95% से ज्यादा इनकम का जरिया है Advertisement.

आपने यह देखा होगा कि जब भी आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं और किसी भी वेब पेज पर विजिट करते हैं तो आपको उसमें पेज पर कई सारे ऐड दिखाई देते होंगे आपको बता दो इनमें से 75% से भी ज्यादा है गूगल के ही होते हैं। क्योंकि आप सोच सकते हैं गूगल जिसमें पूरी दुनिया से रोजाना वन बिलियन से भी ज्यादा सर्चिंग होती हैं। इसलिए गूगल के कमाई का जरिया हम सर्चिंग करने वाले खुद ही हैं।

अगर आपको अभी तक भी समझ नहीं आया तो मैं आपको विस्तार से समझाता हूं। दरअसल गूगल मुख्य रूप से तीन चीजों का ध्यान रखता है यूजर, पब्लिशर और एडवरटाइजर। मतलब की गूगल का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति यूजर कहलाता है और जो गूगल में अपने वेब पेज पर जानकारी लिखकर आप तक पहुंचाता है वह पब्लिशर कहलाता है और उस वेब पेज पर गूगल द्वारा जिस भी कंपनी के विज्ञापन दिखाए जाते हैं वह कंपनी एडवरटाइजर कहलाती है।

गूगल ने विज्ञापन दिखाने के लिए 2 प्लेटफार्म बनाए है जिनकी मदद से गूगल कही पर भी अपने Ads दिखा सकता है और उसके बदले में एडवर्टाइज कंपनी से पैसे लेता है गूगल बड़ी बड़ी कंपनी के विज्ञापन दिखाकर उनसे करोड़ों रूपए लेता है। गूगल ने विज्ञापन दिखाने जो 2 प्लेटफार्म बनाए है उनके नाम है गूगल एडवर्ड Google AdWords और गूगल एडसेंस Google Adsense.

Google AdWords

ये गूगल की Paid Service है जिसका इस्तेमाल लोग अपने बिजनेस को Promote करने के लिए करते है। इसमें गूगल आपसे पैसे लेता है और आपका जो भी प्रोडक्ट या वेबसाइट है उसे गूगल के First Page पर एड्स के रूप में उन्ही लोगो को दिखाता है जो आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट रखते है। और गूगल इसके बदले आपसे पैसे तभी लेगा जब कोई विजिटर आपके प्रोडक्ट के दिखाए गए ads पर कोई एक्शन लेता है यानी उस पर क्लिक करता है।

ये प्लेटफार्म उन लोगो के लिए है जिन्होंने अभी अपना बिजनेस स्टार्ट किया है और जल्दी ही वो उस पर विजिटर लाना चाहते है लोगो को उनके बारे में बताना चाहते है ताकि जल्दी से जल्दी लोग उनके बिजनेस के बारे में जान सके।

Google Adsense

Google Adsense गूगल का ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग वेबसाइट पर Automatic Text Ads, Image Ads, और Video Ads दिखा सकत है और उसके बदले में उस चैनल या ब्लॉग के ऑनर को गूगल एडसेंस पैसे देता है। ये पैसे Ads दिखाने के हिसाब से दिए जाते है जिनका रेश्यो 45% गूगल का होता है और 55% पब्लिशर का होता है।

इसमें गूगल और पब्लिशर दोनो को फायदा मिल जाता है जिससे पब्लिशर भी आगे काम करने में अपनी इच्छा रखता है और गूगल भी अपना हिस्सा लेकर खुश रहता है गूगल एडसेंस हर महीने की 21 तारीख को पब्लिशर का पूरा पेमेंट उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

गूगल की कमाई कितनी होती है ?

Google के बारे में आपने अभी तक ये जाना की गूगल क्या है, कैसे काम करता है, कमाई कैसे होती है लेकिन अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल की रोजाना की कमाई कितनी होती होगी।

दोस्तो शायद इस सवाल का जवाब देना किसी के लिए भी संभव नहीं है क्योंकि गूगल की कमाई एडवर्टाइज Based होती हैं जो की अनुमान लगाया जाए तो रोजाना लगभग 7 करोड़ होती है जी हां दोस्तो रोजाना 7 करोड़ ये सिर्फ एक अनुमान है। इसके अलावा भी गूगल कई गुना ज्यादा पैसे रोजाना कमाता है।

गूगल भारत में किस तरह पॉपुलर हुआ?

गूगल अमेरिका की कंपनी है इस सवाल का जवाब आप जान गए हैं और ये कंपनी भारत में भी काफी प्रसिद्ध हो चुकी है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गूगल भारत में कैसे पॉपुलर हुआ? अगर नही जानते हैं तो हम आपको बतातेे है।

जब गूगल दुनिया में अपनी नई नई Services launch कर रहा था तब इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने भारत में 4G Internet को लॉन्च किया और Jio की नई Sim निकाली जिसमे उन्होंने 1 साल तक बिल्कुल ही फ्री में इंटरनेट दिया इससे पहले भारत में कुछ चंद ही लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते थे।

ये इसलिए क्योंकि हर किसी के पास अच्छा मोबाइल नही होता था अगर हो भी तो इसके पास इंटरनेट नहीं होता था क्योंकि उस टाइम 3G internet ही काफी महंगा मिलता था जिसकी स्पीड भी काफी ज्यादा Slow रहती थी। लेकिन जब से अंबानी जी ने Jio को लॉन्च किया तो भारत में सभी लोग फ्री 4G service का फायदा उठाना चाहते थे।

इसलिए सभी ने 4G jio को खरीद लिया और 4g service का मजा लेने लग गए इसी बीच गूगल भी नई नई चीज़ें लाता रहा जो लोगो को पसंद आने लगी और लोगो को धीरे धीरे हर सवाल का जवाब गूगल पर मिलता गया और यूट्यूब पर लोग वीडियो सर्च करने लग गए इसी तरह धीरे गूगल भारत में इतना पॉपुलर हो गया की हमे आज किसी भी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम बिना सोचे समझे या तो यूट्यूब पर जाते है या डायरेक्ट गूगल करते हैं।

गूगल से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब (FAQ)

1. गूगल मेरा नाम क्या है :– जब आप गूगल से सवाल करते है तो गूगल बदले में आपको आपका नाम बताता है अगर आपको गूगल सेे अपना नाम बुलवाना नहीं आता हूं तो आप हमारी इस पोस्ट को जरुर पढ़ें – 

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए

What is Internet पूरी जानकारी👈

2. गूगल क्या है :- गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें हमारे द्वारा पूछे जाने वाले सवाल का जवाब मौजूद है।

3. गूगल के खोजकर्ता कौन है :- Sergey Brin और Larry Page दोनो ने मिलकर गूगल को बनाया है।

4. गूगल के सीईओ कौन है :- वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो भारतीय मूल निवासी हैं।

5. गूगल का मालिक कौन है :- गूगल एक पब्लिक कंपनी है इसलिए गूगल का कोई एक मालिक नहीं है वह सभी गूगल के मालिक हैं जिनके पास गूगल के शेयर मौजूद है।

6. गूगल का मेन ऑफिस कहां स्थित है :- गूगल अमेरिका की कंपनी है जिसकी शाखाएं सभी बड़े बड़े देशों में मौजूद है अगर बात करें भारत की तो बैंगलोर गुड़गांव और मुंबई में स्थित है इसका मेन मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है।

Conclusion

उम्मीद करता हूं साथियों आपको गूगल क्या है, गूगल का फुल फार्म, गूगल का मालिक कौन है, गूगल कैसे काम करता है, गूगल की कमाई कैसे होती है, गूगल का इतिहास Google से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। अब आपसे कोई पूछे कि गूगल के बारे में तुम क्या जानते हो तो आप इस सवाल का जवाब देने के काबिल तो बन ही गए होंगे।

गूगल धीरे धीरे ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है जिसमे की लोगो को अपना ज्यादा दिमाग लगाना न पड़े और उनके सवाल चुटकियों में ही हल हो जाए जिससे कि इंसान की जिंदगी मुश्किल से काफी बेहतर और आसान हो जाए।

दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तो में शेयर करना बिल्कल भी न भूले ताकि उनको भी गूगल की यह सब जानकारी मिल सके। अगर आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी अच्छी लगती है तो आप नीचे ईमेल डालकर हमे फॉलो कर सकते हैं और हमसे जुड़ने के लिए हमे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं हमारा इंस्टाग्राम अकाउंट 👉 ⬇️

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Google के बारे में बहुत गहराई और विवरण ज्ञान। यह बहुत जानकारी पूर्ण है। Blogging से पैसे कैसे कमाए 2022 हिंदी में....ब्लॉग कैसे बनाया इसमे भी आपने पूरी विस्तार से बताया है। वैसा आपके ब्लॉग में केवल 12 पोस्ट हैं.. क्या मुझे आप बता सकते हैं की केवल 12 पोस्ट में गूगल एडसेंस कैसे स्वीकृत करा सकते हैं

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses ,cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top