Recent Posts

CBI Full Form in Hindi सीबीआई का फूल फॉर्म

बुधवार, 20 जनवरी 2021

 अगर आप भी न्युज देखते हो या अखबार पढ़ते हो तो आपने कभी न कभी CBI के बारे मे जरुर सुना होगा या पढ़ा होगा और उसी के चलते आपके दिमाग मेँ यह सवाल जरूर आया होगा कि CBI क्या है? CBI FULL FORM क्या होती है?

आप भी CBI के बारे मे जानकारी लेना चाहते है तो यहां पर हम आपके CBI FULL FORM IN HINDI, FULL FORM OF CBI, CBI KA FULL FORM, CBI FULL DETAIL देंगे इसलिये पुरी पोस्ट को जरूर पढ़ीयेगा। इस पोस्ट में हम इन्हीं सवालों को विस्तार से समझेंगे।


SDM क्या है SDM Full Form in Hindi
इन्टरनेट क्या है internet की पूरी जानकारी हिंदी में

CBI क्या है?

सबसे पहले हम यह जानते है कि जिस तरह से भारत की जनसंख्या बढ़ रही है उसी तरह भारत में होने वाले अपराध भी बढ़ रहे है भारत मे ही नही बल्कि अपराध के मामले मे सभी देशो का हाल एक ही है। आप टी.वी. पर न्युज देखते होंगे तो रोजाना, हत्या, लूट, मारपीट, भ्रष्टाचार दहेज, सड़क दुर्घटना, रेप इत्यादि खबरें देखने को मिलती है।

यह दुर्घटनाए दुनिया के हर देश में होती है और यह क्राइम रेट हर साल बढ़ती ही जा रही है। इन्हीं अपराधों को रोकने के लिये सभी देश हर संभव प्रयास करते है। जिसके लिये कई तरह के विभाग बनाये गये है। उन्हीं में भारत का मुख्य विभाग है CBI.

जब किसी मामले को सुलझाना हो तो निचले स्तर पर यह काम पुलिस को चकमा दे देते है और पुलिस के पास इतनी ताकत नही होती है कि वह उस अपराधी को पकड़ पाये तो उसी मामले को सुलझाने के लिये CBI Report की जाती है और फिर यह High level case बन जाती है जिसके चलते CBI कभी कभी ट्रेंड में हो जाती है।


CBI FULL FORM

CBI Ka full form Central Bureau of Investigation होता है जिसे हिन्दी भाषा में भारतीय ब्युरो जाँच कहा जाता है। इसका निर्माण भारत सरकार द्वारा किया गया है। जो कि मुख्य रुप से राष्ट्रिय हित से जुड़े जैसे आर्थिक और भ्रष्टाचार से जुड़े मामले की जांच करके उन्हे सुलझाने का कार्य करती है।


CBI एजेंसी का निर्माण सन् 1941 में हुआ था। और उसके 12 साल बाद 1963 मे इसका नाम Central Bureau of Investigation घोषित कर दिया गया। इसके निर्माण के 5 साल बाद CBI को एक अधिनियम DSPE (दिल्ली विशेष, पुलिश प्रतिष्ठान) के अंतर्गत CBI जाँच करने के अधिकार दिये गये थे।

CBI की अपनी एक Academy है जिसका निर्माण 1966 में किया गया था यह अकेडमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद क्षैत्र में स्थित है जो कि कुछ समय से एक मुख्य प्रमुख पुलिस संस्थान के रुप में स्थित है। इसके अलावा CBI ने मुम्बई, चैन्नई, कोलकाता मे भी अपने 3 और क्षैत्रीय प्रशिक्षण संस्थान बना रखे है। वर्तमान समय में CBI के Directer Rishi kumar shukla है।

CBI full Detail

अब तक आपने यह जाना की CBI क्या है, CBI Full Form क्या है। अब हम यह जानेंगे कि यह अपनी जांच कब शुरू करती है और किसके कहने पर पर यह अपना काम करती हैं। इन्हीं के अलावा CBI को राष्ट्र हित की सुरक्षा से जुड़े मामलों और अपराधों की जांच करने के लिए भी जाना जाता है। 

जब किसी राज्य में कोई अपराध या मामला दर्ज होता है तो केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ सहमती से उस मामले की जांच करने का काम CBI को सौंप सकते है। इसके अलावा Supreme court और High court भी राज्य सरकार की बिना सहमती लिए ही किसी भी Case को CBI के हवाले कर सकते हैं। 

CBI के कार्य

1. CBI का सबसे मुख्य कार्य Public की सुरक्षा करना होता है। Public पर आने वाले हर गैर कानूनी मामले को सीबीआई के लिए दिया जाता है। 

2.CBI का दूसरा मुख्य कार्य देश की अर्थव्यवस्था पर अपनी नज़र बनाए रखने का होता है। 

3. CBI खुफिया एजेंसी है जो सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही अपना काम करती है। 


CBI Officer कैसे बने

अगर आप भी CBI Officer बनने का सपना देखते हैं और देश की जनता की सेवा करने के सोच रहे हैं तो आपको बताते है कि CBI Officer कैसे बनते है इसके बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते है। CBI Officer बनने के लिए CBI requirement ने Two Process बनाए है। 

1. पहला यह है कि SSC द्वारा CBI Officer की भर्ती निकाली जाती है। उसके लिए आपको SSC द्वारा आयोजित CGL EXAM देकर CBI में Sub Inspector का पद पा सकते हैं। क्योंकि CBI में भर्ती Sub Inspector पद पर ही मिलती है। 

2.दूसरा Process यह है Deputation द्वारा आपको भर्ती मिल जाती हैं। 

Deputation क्या है:- आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Deputation का मतलब यह होता है कि अगर आप पहले से ही केंद्र या राज्य की पुलिस या अन्य किसी Department में काम करते हो तो आपको आसानी से CBI में जा सकते हैं। 

Conclusion

आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी CBI क्या है, CBI Full Form, CBI Full Form in hindi, Full Form of CBI, CBI Ka Full Form, CBI Full details समझ में आ गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में इसका जुड़ा कोई सवाल ही तो आप कमेंट करके हमसे जानकारी ले सकते हैं। और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भले जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी उनको भी मिल सके। 

जय हिन्द! वंदे मातरम्

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें