इंटरनेट क्या है ?what is internet in hindi में पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है ?what is internet in hindi में पूरी जानकारी
इंटरनेट क्या है ?what is internet in hindi में पूरी जानकारी 

दोस्तों आप के दिमाग में भी यह सवाल कई बार आया होंगा  की intranet kya hai, इंटरनेट के उपयोग और लाभ (uses) क्या हे , दोस्तों आज में इस Artical में आपको What is the internet in hindi की पूरी जानकारी सरल भाषा में देने वाला हु। 
आज इंटरनेट हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चूका हे और न चाहते हुए भी इसकी जरूरत पढ़ती हे क्यों की आज हर क्षेत्र जैसे इन्टरनेट हमारे व्यापार से लेकर Cummunication,एजुकेशन, Technology और Entertain,travel में अग्रणी स्थान बनाये हुए हे जिनके बिना हम अच्छे जीवन की कल्पना आज के दौर में नहीं कर सकते। 
जैसे हर सिक्के के दो पहलु होते हे उसी तरह internet in hindi के भी दो पहलु हे मेरा मतलब जहा इंटरनेट के फायदे हे वही नुक्सान भी हे इस hindi post में हम internet के इतिहास (HOSTORY) के साथ साथ इसके लाभ और हानि की भी बात करेंगे। 

इन्टरनेट क्या हैं? (What is internet in hindi )

Internet एक बहुत बड़ा जाल हे ,जो server के माध्यम से computers को जोड़ता हे । इंटरनेट को साधारण भाषा में कहे तो Information का आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो या दो से अधिक कंप्यूटरों के बीच स्थापित Connection को Internet कहते हैं। 

‘इन्टरनेट’ शब्द इंटरनेशनल नेटवर्किंग (International Networking) शब्द का संक्षिप्त रूप है|  ‘इन्टरनेट’ आपस में जुड़े कम्प्यूटर नेटवर्कों की ग्लोबल संरचना है, जिसे सुचना राजपथ (International- highway) कहते हैं|


इंटरनेट किसीभी एक ट्रस्ट,कंपनी,सरकार या एक व्यक्ति के अधीन नही होता है, बल्कि इसमें बहुत से ऐसे सर्वर (Server) जुड़े रहते हैं, जो विभिन्न संस्‍थाओं या प्रायवेट कंप‍नीयों के होते हैं। कुछ  इंटरनेट सेवाएं जैसे protocol, Www (World wide web) का प्रयोग इंटरनेट मे Information प्राप्‍त करने के लिए होता हैं।


 इंटरनेट को हम वैश्विक विज्ञापन Advertisement के उपयोग का माध्‍यम कह सकते हैं। किसी भी Product के बारे में विश्‍वस्‍तर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए यह सबसे आसान,सरल एवं सस्‍ता माध्‍यम हैं। Internet विभिन्‍न जानकारीयॉं जैसे कम्‍प्‍यूटर,रिपोर्ट, लेख आदि को प्रदर्शित करने का बहुत उपयोगी साधन हैं।


इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते है? (Internet Meaning In Hindi)

आप सबको पता है कि एक english शब्द है और internet ka हिंदी में Meaning ''अंतराजाल'' होता है।  शायद आपने ये नाम पहेली बार सुना हो।  हैं ना ये रोचक बात।  जिसका मतलब कई जलो से मलिकार एक बहुत बड़ा जाल। 

internet  network  का एक बहुत बड़ा जाल है जिसे हम ''महाजाल'' या ''भूजाल'' भी कह सकते है 
यह विश्व का सबसे बड़ा जाल या network  है। 

इंटरनेट का इतिहास हिंदी में  (What is History of Internet in hindi )

इन्टरनेट की स्थापना का सुझाव सर्वप्रथम 1962 में प्रो. जे. सी लिक्लाईडर (J. C. Licklider) ने दिया था|
इसीलिए इनको इंटरनेट का जनक मन जाता है। इन्टरनेट का प्रारम्भ 1969 में अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा अर्पानेट (ARPANET-Advanced  Research Project Agency Net) के विकास से किया गया|

जिसका उपयोग Secret Information को भेजने के प्रयोग में लाया गया. सन 1971 में सबसे पहले मेल  Ray Tomlinson ने भेजा था | 1982 में नेटवर्क के लिए सामान्य नियम बनाये गए इन्हें प्रोटोकॉल कहा जाता है।  इन प्रोटोकॉल को TCP/IP (Transmission control protocol/Internet Protocol) के नाम से जाना गया। जैसे जैसे इसका विस्तार हुआ वैसे वैसे इसका उपयोग बढ़ाता गया।  लगभग 1980 के करीबन इंटरनेट भारत में आया। 



इंटरनेट कैसे काम करता है  हिंदी में  (How Does Internet Work in Hindi?)

Internet में कम्प्युटर आपस में एक दूसरे से जुडे होते है, जैसे हमारे टेलिफोन आपस में जुडे होते है. हमें अपने कम्प्युटर को इंटरनेट से जोडने के लिए ‘Internet Service Provider‘ (इंटरनेट सेवा प्रदाता) से इंटरनेट कनेक्शन लेना पडता है.आप ने भी लिया होगा जैसे -SIM CARD या ब्रॉडबैंड या मॉडेम वगैरह 
क्योंकि ISPs इंटरनेट से जुडे होते है. यह हमे इंटरनेट से जुडने का एक रास्ता प्रदान करते है. जब हमे यह कनेक्शन मिल जाता है तो हम अपने कम्प्युटर को इंटरनेट से जोड सकते है.
इस कनेक्शन को अपने कम्प्युटर में केबल या वायरलेस के माध्यम से एक्सेस किया जाता है. जब हम इंटरनेट से जुडे होते है तो यह प्रक्रिया ‘ऑनलाईन‘ होना कहलाता है.
इस तरह कनेक्शन होने से जब भी हम कोई चीज को search करते हे वह दूसरे connection को इनफार्मेशन देता हे यह प्रकिर्या इतनी जल्दी होती हे की हम सोच भी नहीं सकते। इस तरह हमे सर्च रिजल्ट मिलता है। 

          इंटरनेट के उपयोग (Uses of Internet )

          इंटरनेट हमारी जिंदगी के लिया कितना जरूरी हो गया हे यह असनी से बता नहीं सकते अगर ये हमारे लिए इतना जरूरी हे तो इसके उपयोग भी कई होंगे। 
          इसक पुरे उपयोग तो लिखे नहीं जा सकते जो मुख्या हे उनकी जानकारी में यहाँ देने वाला हु। 

          Email Send  Recieved करने के लिए 

          Email  का पूरा मतलब होता है Electronic Mail. इसका उपयोग सन्देशों के  आदान प्रदान के लिए किया जाता है। इसे Secret Messege  के तौर  पर भी काम में लिया जाता है। 

          Online Eaning करने के लिए 

          अगर आप घर फालतू बैठे  है और पैसा कमाना चाहते है तो नटेर्नेट के जरिये भी पैसा कमा सकते है अगर आप इंटरनेट के जरिये पैसा कमाना चाहते है तो निचे दिए लिंक्स पर क्लिक करे 

          किसी भी Files को Download या Upload करने के लिए 

          इसका उपयोग किसी भी तरह की  Files जैसे Audio,Video,Images etc. को Download या Upload करने के लिए किया जाता है। आज हम सब इसी इंटरनेट की वजह से गाने,पिक्चर, मूवी वगैरह देख व सुन सकते है। 

          Google Search  करने के लिए 

          आज जब भी हमे कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम इंटरनेट का ही इस्तेमाल करते है जैसे की आप मेरी पोस्ट Internet Kya Hai रीड कर रहे हो तो आप इसमें इंटरनेट की जानकारी प्राप्त कर रहे हो 

          Online Study करने के लिए 

          आप जानते है आज इंटरनेट कितना उपयोगी है तो इससे एजुकेशन कैसे अलग रह सकता है आप ऑनलाइन स्टडी करनर के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है यहाँ पर आपको आपकी सभी समस्याओ  का समाधान  मिल जाता है आप यूट्यूब वीडियो या फिर ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते है और अपने मन मुताबिक किसी भी टाइम स्टडी कर सकते है। 

          New Friendship करने के लिए 

          आप इंटरनेट से नए दोस्त बना सकते है जैसे आप Facebook  Instgram  Twitter etc का इस्तेमाल करके विश्वस्तर पर दोस्त बना सकते है और  उनकी Lifestyle के बारे में जान सकते है और उन्हें अपने बारे में बता सके है। 

          Entertainment के लिए 

          जब आप किसी भी  टाइम Bore हो रहे हो तो आप Internet  पर games खेलकर Movies देखकर गाने सुनकर अपना मनोरजन या एंटरटेन कर सकते है। 

          Shopping करने के लिए 

          आप इंटरनेट के जरिये  घर बैठे Shopping कर सकते है जैसे आप इस लिंक पर क्लिक करके Amazon  से कुछ भी सामान खरीद सकते है -Amazon shopping 

          Online Bill जमा करने के लिए 

          आप घर बैठे बिजली का बिल, मोबाइल का रिचार्ज, पानी का बिल, ऑनलाइन ट्रैन के टिकट, फ्लाइट के टिकट की बुकिंग कर सकते है। 

          JOB ढूढ़ने के लिए 

          अगर आप बेरोजगार बैठे हुए हे और JOB  ढूंढते ढूंढ़ते परेशांन हो गए है तो आप इंटरनेट के जरिए बहूत सी jobs  ढूंढ  सकते हैं आप इस पोस्ट पर जाकर भी जॉब ढूंढ  सकते है यहाँ आपको बहुत सी जाब्स के बारे में बताया गया है। SARKARI  JOB.COM 

          इनके अलावा भी इंटरनेट के बहुत से उपयोग है जिनमे से कुछ निचे दिए गए है 

          • बैंकिंग के लिए
          • किसी भी डॉक्यूमेंट को मेल के माध्यम से ट्रान्सफर करने के लिए
          • आपस में बात चीत करने के लिए
          • न्यूज़ पढ़ सकते है
          • बिज़नस के प्रचार प्रसार के लिए.
          • विज्ञापन के लिए
          • किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इत्यादि
          • सरकारी काम काज करने के लिए 
          • मनी ट्रांसफर करने के लिए 
          • यात्राओं की बुकिंग के लिए 

          इंटरनेट के फायदे हिंदी में (Advantages of Internet in Hindi)

          1. आज इंटरनेट जिंदगी एक बहुत बड़ा हिस्सा हे और हमारी लाइफ को आसान और फ़ास्ट बनाता हे। 
          2. में आपको इस के कई फायदे बताने वाला हु जिनके बारे में सहयद आपको पता न हो 
          3. इंटरनेट के द्वारा आप  बहुत से सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हे। 
          4. intenet द्वारा आप कुछ ही पल में लाखो जॉब ढूंढ सकते हे और उनकी information पा सकते हे जैसे यहाँ  
          5. अगर आपको किसी Topic परजानकारी पता करना हो तो सेकेंडो में आप उस टॉपिक की पूरी जानकारी इंटरनेट से पता कर सकते हे 
          6. लाइट,बिजली या किसी भी तरह के बिल और ट्रैन और हवाई यात्रा जैसे यात्राओं के टिकट घर बैठे बुक करा सकते हे। 
          7. किसीभी तरह की जानकारी जैसी टेक्नोलॉजी,साइंस और समाचार पत्र से लेकर लेटेस्ट न्यूज़ तक आप इंटरनेट से पता कर सकते हे। 
          8. आप इस से दुनिया में किसी भी कोने में बैठे अपने रिश्तेदार और दोस्तों से Viedei calling हुए और ओडीओ कालिंग कर अपने मन की बातें कर सकते हे। 
          9. आप इस पर अपने मोनोरंजन के लिए गेम्स ,मूवीज,बुक्स आदि इस माध्यम स प्राप्त कर सकते हे 
          10. आप इस पर ऑनलाइन ीरणीगभी कर सकते हे अगर आपको इस बारे में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे हम आपको इसके बारे में जरूर इनफार्मेशन प्रोवाइड करेंगे। 
          इस तरह इंटरनेट के कई फायदे जिनके बारे में मैं पूरा नहीं लिख सकता 

          इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages of Internet in Hindi

          जिस तरह हर चीज का लाभ और हानि दोनों होती इसी तरह इंटरनेट के भी कई नुकसान हे जिस में से मुख्य कुछ निचे दिए गए हे 

          • अफवाह- इंटरनेट पर अफवाह का बाजार जंगल की आग से भी तेज फैलता हे आप ने भी कई बार् अफवाह को बड़ा रूप लेते हुए देखा होगा। इस लिए हिंदी में कैसे का आप सी निवेदन हे किसी भी खबर को शेयर करने से पहले उसकी जांच पड़ताल कर ले 
          • समय की बर्बादी -कई बबर लोगो को इंटरनेट की लत लग जाती हे और वह सिर्फ इंटरनेट पर टाइमपास करते हुए अपनी जिंदगी का बहुत सा समय इस पर बरबाद करते हे 
          • Hacking-ये चीज आज दुनिया भर के लिए नासूर बना हुआ हे अमेरिका जैसे देश भी आज इस से अछूता नहीं हे इंटरनेट से हैकर आप के कंप्यूटर से आपकी साडी जानकारी चुरा लेता हे जिसमे आपके बैंक की डिटेल भी को सकती हे। 
          • पैसे खर्च -आप को पता हे आज दुनिया में कुछ भी फ्री नहीं हे इसी तरह आपको भी इंटेरेट कनेक्शन के लिए पैसे चर्च करने पड़ते हे। आज इंटरनेट की जरूरत हेर इंसान को हे अगर इसे फ्री कर दिया जाये तो आपका क्या ख्याल हे हमे जरूर बताये। 
          • पोर्न वीडिओस -आज बहुत से लोगो पोर्नोग्राफी के शिकार होते जा रहे हे सरकार को इस के लिए ख़ास कदम उठाने चाहिए। नहीं तो सैक्स वीडोस हमारी अगली पीढ़ी को बर्बाद कर देगा। 
          इसके आलावा भी कई नुक्सान हे जैसे mms,साइबर अटैक और भी कई  मगर यहाँ हम ने आपको मुख्य हानिया बता दी हे।  तो सुरक्षित रहे 


          what is the internet in hindi

          तो दोस्तों आज आपको हमारी पोस्ट इंटरनेट क्या है ?what is internet in hindi में पूरी जानकारी कैसे लगी और उम्मीद हे की आपको internet ko hindi mein kya kehte hain पूरी तरह समझ में आ गया होगा। 

          मैंने पूरी कोशीश की हे की आपको इस पोस्ट में सब कुछ समझ में आजाये और आपको दूसरे आर्टिकल में न जाने पढ़े। फिर भी आपको लगता हे की कोई सुधर होना चाहिए तो प्लीज कमेंट जरूर करे 

          अगर आप को जानकारी पसंद आयी हो तो इसे facebook twitter पर जरूर शेयर करे। 

          Previous article
          Next article

          Comments system

          Ads Post 3

          Ads Post 4

          Comment Form is loading comments...