भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों की TOP लिस्ट 2020

भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों की TOP लिस्ट 2020-दोस्तो आज हम बात करने वाले हे जिन्हे विश्व के सबसे अमीर आदमीयो की List में गिना जाता है. इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें विरासत और बाप दादाओ से अमीरी मिली और वही कुछ लोग ऐसे है जिन्होंने कड़ी मेहनत,परिश्रम और अपने टेलेंट से अमीर आदमी बनाए का श्रेय प्राप्त किया हे।  
आपके मन में भी आया होगा की भारत का सबसे बड़ा अमीर आदमी कौन है तो बस आज उसका ही जवाब आपको देने वाला हु।

में आपको बता देना चाहता हु की ज्यादातर लोग दुनिया के लोगो की परेशनियो को हल करके अमीर आदमी बने वास्तव में इन लोगो ने ऐसा स्टार्टअप शुरू किया था जिसने लोगो की काफी मदद की है और इनका स्टार्टअप कामयाब हुआ और इन्हें काफी पैसा मिला और धीरे-धीरे ज्यादा अमीर बनते गए.और आज के दुनिया के और भारत के सबसे आमिर आदमी कहलाते हे। 

अभी 2020 में विश्व के सबसे अमीर आदमीयो की लिस्ट 2020 जारी की गयी है जिसे दुनिया की मशहूर परीका फ़ोर्ब्स ने प्रकाशित किया हे जिसमें कई बड़े बदलाव हुए हैं पहले जहां इस सूची में प्रथम स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर[मालिक] बिल गेट्स हुआ करते थे अब उनकी जगह Amazon के फाउंडर जेफ बेजोफ पहले स्थान पर आने में कामयाब हुए हे। 

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की अमीर लोगो की सूची कौन,कैसे और किस आधार पर तय किया जाता है. तो आपको बता दे कि दुनिआ की जानी मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगो की सूची जारी करती है. यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई की आधार पर तय की जाती है.इस पत्रिका ने भारत के आमिर लोगो की भी सूचि प्रकाशित की हे। 


2020 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ?||Who is the richest man in the world?

फोर्ब्स ने साल 2020 में दुनिया के अरबपतियों की एक सूची जारी कर दी है। इसमें 113 अरब डॉलर मतलब  (8624 अरब रुपये) संपत्ति के साथ लगातार तीसरी बार अमेजन के फाउंडर एंड owner जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वही  दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स हैं तो एलवीएमएच के सीईओ और चेयरमैन बेरनार्ड अरनॉल्ट वॉरेन बफेट को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।.
 जेफ बेजोफ अमीर कैसे बन गए हैं इसका अंदाजा आपने Amazon  की लोकप्रियता को देखते हुए आपने आराम से  लगा लिया होगा. यह दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय Online Shopping साईट है जहां पर आपको रोजमर्रा में काम आने वाला हर तरह का सामान मिल जाता है.

भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों की लिस्ट 2020


रिपोर्ट्स के मुताबिक Amazon कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोफ की कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर है जो हर दिन बढ़ती जा रही है. जेफ बेजोफ वह पहले सख्स हे जिन्होंने पहली बार 100 अरब डॉलर की संपत्ति को पार किया हैं. और दुनियाबाहर में Amazon की लोकप्रियता को देखते हुए हम यह कह सकते हे की आने वाले कई सालों तक जेफ बेजोफ इस सूची पर पहले स्थान पर ही  बने रह सकते हैं 
अमेज़न कंपनी भारत में काफी लोकप्रिय है और ये शीर्ष कंपनी और शॉपिंग साइट आती है. यह कंपनी भारत के अलावा पूरी दुनिया में व्यापार कर रही हे  और इस समय  अविश्विसनीय रूप से बेहतर कार्य कर रही हे . में  Amazon कंपनी पहले ऑनलाइन पुस्तके Sell करने का काम करती थी लेकिन जैसे जैसे इसका व्यापार बढ़ा कंपनी ने दूसरे Product सSell करने  का काम भी शुरू किया. इस कंपनी को आगे बढ़ने में इन्टरनेट का काफी योगदान है क्योंकि ये कंपनी जो भी कार्य हे वह ऑनलाइन ही संभव हुआ है.
  1. भारत में कुल कितने राज्य है (2020) hindi m
  2. प्रोसेसर क्या होता है ?|| what is meaning of processor in hindi
  3. Tamilrockers unblock proxy and mirror site(2020)new method

दुनिया के सबसे अमीर टॉप 10 आदमीयों की लिस्ट 2020

1. Jeff Bezos, $140.5 बिलियन डॉलर 

इन्होने सुरुआत्त एक ऑनलाइन book seller के रूप में की ही फिर इन्होने एक पुराने गेराज में ऐमज़ॉन शुरू की थी। साथ ही जेफ्फ बेज़ोस वाशिंगटन टाइम्स अखबार के मालिक भी हैं।

2. Bill Gates, $102.4 बिलियन डॉलर 

बील गेट्स ने सबसे आमिर आदमी के रूप फोर्बेस पत्रिका के हिसाब से 20 साल तक राज किया इन्होने माइक्रोसॉफ्ट की अपनी हिस्सेदारी या तो बेचीं हे या दे दी हे और अब अपना ज्यादा ध्यान लोगो की भलाई की तरफ लगाते हे 

3. बर्नार्ड अर्नाल्ट, $ 92.5 बिलियन डॉलर 

ये LVMH के सीईओ हे  एवं  सबसे अमीर यूरोपीय हे जिन्होंने कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे दूसरे आमिर बनने का मौका मिला था।

4. वॉरेन बफेट, $ 72.5 बिलियन डॉलर 

ये LVMH के सीईओ हे एवं सबसे सफल निवेशकों में से एक हे इन होने भी अपनी 99% प्रॉपर्टी दान करने का संकल्प लिया हे। 

5. लैरी एलिसन, $ 64.5 बिलियन डॉलर 

ये software firm Oracle सह-संस्थापक हे ,और इन्होने 2014 में CEO के रूप में  कदम रखा था 

6. मार्क जुकरबर्ग, $ 63.3 बिलियन डॉलर 

मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में 19 साल की उम्र में फेसबुक की शुरुआत की थी और अब वह दुनिया के शीर्ष पांच सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं।

7. अमानसियो ओर्टेगा, $ 62.7 बिलियन डॉलर 

यह ज़ारा ब्रांड के 60 % शेयरों के मालिक हे। 

8. स्टीव बाल्मर, $ 60.8 बिलियन डॉलर 

उन्होंने एनबीए के लॉस एंजिल्स क्लिपर्स को $ 2 बिलियन में खरीदा।

9. जिम वाल्टन, $ 57.0 बिलियन डॉलर 

वॉलमार्ट के संस्थापक और परिवार के भाग्य के वारिस के सबसे छोटे बेटे हैं।इन्होने एक दशक से ज्यादा अपनी कंपनी सम्बली फिर बोर्ड की जिम्मेदारी अपने बैटर को देदी। 

10. एलिस वाल्टन, $ 56.8 बिलियन डॉलर 

यह एलिस सैम वाल्टन की बेटी और जिम वाल्टन की बहन हे जो नोवे दुनिया के सबसे धनवान आदमी हे। 

तो ये थे दुनिया के सबसे अमीर 10 आदमी जब हमे इतना जान लिया तो भारत के भी अमीरो को जानने की कोशिश करनी चाहिए तो आगे आरही भारत के अमीरो की लिस्ट।

भारत के Richest आदमीयों की लिस्ट 2020 

फोर्ब्स ने हाल ही में इंडिया बिलियनेयर्स लिस्ट 2020 जारी की है इसे के आधार पर ये अकड़े प्रकट किये जा रहे हे 

1. मकेश अम्बानी अरब डॉलर 

ये रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हे जिओ शुरू करने के बाद इनकी कमाई में बहुत बढ़ोतरी हुई इनके जिओ उसेर्स की संख्या लगभग 34 करोड़ के पारर हो गई हे। 

भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों की लिस्ट 2020


2. राधाकृष्ण दमानी 16.4 अरब डॉलर 

इन होने 2002 में रिटेलिंग जगत में कदम रखा था आज ये मशहूर  'इंडिया के रिटेल किंग' के मालिक हे 

3. शिव नादर  11.9 अरब डॉलर 

 शिव नादर एचसीएल के संस्थापक हैं और ये दुनिया के 144 वे अमिर आदमी हे
4. उदय कोटक 10.7 अरब डॉलर 

ये पांचवें अमीर भारतीय हैं। उदय कोटक 10.7 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया में 138 वें स्थान पर हैं। उनका कोटक महिंद्रा बैंक प्राइवेट सेक्टर में भारत के शीर्ष बैंकों में शामिल है, जो कि आईएनजी बैंक के भारतीय परिचालन के 2014 के अधिग्रहण से बढ़ा है।
5.  सुनील मित्तल 9.5 अरब डॉलर 

ये दूरसंचार सेवा से जुड़े हे इनके भारती एयरटेल के करीबन 42 करोड़ उपयोगकर्ता हे। 
जरूर पढ़े 

तो दोस्तों ये थी आज की पोस्ट भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों की TOP लिस्ट 2020 उम्मीद हे आपको पसंद आयी होगी इसमें हमने आपको भारत और दुनिया के अमीर आदमियों के बारे में जानकारी साझा की अगर आपको अछि लगी हो तो प्लीज इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे 

Previous article
Next article

Comments system

Ads Post 3

Ads Post 4

Comment Form is loading comments...